India ke Sabse Amir Aadmi Kaun hai 2021 mein?

India ke Sabse Amir Aadmi Kaun hai 2021 mein?



फोर्ब्स सबसे अमीर अरबपतियों की सूची: भारत के शीर्ष तीन सबसे अमीर लोगों ने उनके बीच $ 100 बिलियन से अधिक जोड़ा है। रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी 84.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ भारतीय अरबपतियों में शीर्ष पर हैं। यहां भारत के शीर्ष अरबपति हैं।

India ke Sabse Amir Aadmi iss time me kaun hai?

फोर्ब्स पत्रिका द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका और चीन के बाद भारत में दुनिया में तीसरे सबसे अधिक अरबपति हैं। फोर्ब्स ने कहा कि 2021 में 140 अरबपतियों के साथ, भारत सबसे अधिक अरबपतियों वाले 2021 वाले तीसरे स्थान पर दावा करने के लिए जर्मनी (136 अरबपतियों से अधिक) से आगे निकल गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के शीर्ष तीन सबसे अमीर लोगों ने अपने बीच 100 अरब डॉलर जोड़े हैं।

India’s 10 Richest Billionaires 2021



India ke sabse amir aadmi kaun hai 2021 mein?

मुकेश अंबानी |Mukesh Ambani|

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी 84.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ भारतीय अरबपतियों में शीर्ष पर हैं। वह विश्व स्तर पर 10 वें स्थान पर है और उसने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपने स्थान को पुनः प्राप्त किया है, जो चीन के अलीबाबा संस्थापक जैक मा का एक वर्ष पहले क्षेत्र में सबसे अमीर व्यक्ति था।

2020 में Covid-19 महामारी के बीच, अंबानी ने वित्तीय वर्ष 2020-21 तक आरआईएल के शुद्ध ऋण को शून्य तक कम करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सौदों की एक श्रृंखला के माध्यम से 35 अरब डॉलर की कमाई करते हुए, एक रिकॉर्ड फंड जुटाने का काम पूरा किया था। उन्होंने RIL के टेलीकॉम आर्म Jio प्लेटफॉर्म्स की एक तिहाई वैश्विक तकनीकी निवेशकों जैसे फेसबुक और Google को बेच दी और RIL के रिटेल आर्म रिलायंस रिटेल के 10 प्रतिशत निजी इक्विटी फर्म KKR और जनरल अटलांटिक को बेच दी। उन्होंने आरआईएल के शेयरों का 7.3 बिलियन डॉलर का अधिकार जारी किया।

गौतम अडानी |Gautam Adani|

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी 50.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे सबसे अमीर भारतीय हैं। अरबपतियों की वैश्विक सूची में वह 24 वें स्थान पर हैं। उनकी कंपनी ने सितंबर में भारत के दूसरे सबसे व्यस्त हवाई अड्डे मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 74 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया। अडानी ने अडानी ग्रीन एनर्जी में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी फ्रांसीसी ऊर्जा फर्म टोटल को 2.5 बिलियन डॉलर में बेच दी।

शिव नादर |Shiv Nadar|

एचसीएल के संस्थापक शिव नादर भारत के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में तीसरे स्थान पर हैं। उनकी कुल संपत्ति $ 23.5 बिलियन है और वैश्विक सूची में वह 71 वें स्थान पर हैं। पिछले साल जुलाई में, उन्होंने आईटी दिग्गज एचसीएल टेक्नोलॉजीज के अध्यक्ष के रूप में कदम रखा और अपनी बेटी रोशनी नादर मल्होत्रा को बागडोर सौंप दी।

राधाकिशन दमानी |RadhaKishan Damani|

एवेन्यू सुपरमार्ट के संस्थापक राधाकिशन दमानी 16.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ भारतीय अरबपतियों की सूची में चौथे स्थान पर आते हैं। वह अरबपतियों की वैश्विक सूची में 117 वें स्थान पर हैं। एवेन्यू सुपरमार्ट देश के विभिन्न शहरों में लोकप्रिय खुदरा स्टोर DMart चलाता है। दमानी भारतीय शेयर बाजार में एक अनुभवी निवेशक भी हैं। वह तम्बाकू फर्म वीएसटी उद्योगों से लेकर सीमेंट उत्पादक इंडिया सीमेंट्स तक कई कंपनियों में हिस्सेदारी रखती है।

उदय कोटक |Uday Kotak|

उदय कोटक देश का सबसे अमीर बैंकर है। वह भारत में एक प्रमुख निजी क्षेत्र के बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक के संस्थापक और नेता हैं। उनके पास $ 15.9 बिलियन का शुद्ध मूल्य है और वैश्विक स्तर पर 121 वें स्थान पर है। पिछले साल जून में, कोटक ने अपने बैंक में अपनी हिस्सेदारी को कम करने के लिए 950 मिलियन डॉलर के शेयर बेचे थे, जैसा कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा अनिवार्य है।

हर साल, फोर्ब्स अरबपतियों की एक सूची जारी करता है जो दुनिया भर के सबसे धनी व्यापारियों को शामिल करता है।

Other Article:- Netflix Upcoming Webseries In 2021 – New Releases:

https://innocin.com/netflix-upcoming-webseries-in-2021-new-releases-innocin-com/

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Shares